अपने कमरे में विंडो एसी यूनिट कैसे स्थापित करें, इस पर एक पूरी गाइड (जयपुर, राजस्थान )

अपने कमरे में विंडो एसी यूनिट कैसे स्थापित करें, इस पर एक पूरी गाइड






आने वाली गर्मियों के साथ, आप निश्चित रूप से चिलचिलाती गर्मी को मात देने के तरीकों की तलाश कर रहे होंगे। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, भारत 2024 की गर्मी सामान्य से अधिक गर्म होगी, जिससे मौसम की तैयारी करते समय एयर कंडीशनर होना चाहिए। 


यदि आप अपने कमरे को ठंडा करने के लिए एक क्लासिक, किफायती विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो विंडो एयर कंडीशनर एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह एक विश्वसनीय विकल्प है जो विभिन्न आकारों के कमरे को ठंडा कर सकता है। नए मॉडल कम एसी शोर करते हैं और अधिक ऊर्जा-कुशल होते हैं

DIY विंडो एसी इंस्टालेशन

विंडो एसी यूनिट स्थापित करने से पहले विचार करने योग्य बातें

आपकी विंडो एयर कंडीशनर स्थापना के लिए तैयारी

विंडो एसी यूनिट कैसे स्थापित करें?

विंडो एयर कंडीशनर इंस्टालेशन के क्या करें और क्या न करें

अपनी विंडो एसी को स्मार्ट बनाएं

विंडो एसी यूनिट स्थापित करने से पहले विचार करने योग्य बातें

सही विंडो एयर कंडीशनर खोजने के लिए, विचार करने के लिए कई कारक हैं, जैसे कि आपके कमरे का आकार, आपके पास खिड़की का प्रकार, इसका अभिविन्यास, एसी की ऊर्जा दक्षता रेटिंग, और 

आने वाली गर्मियों के साथ, आप निश्चित रूप से चिलचिलाती गर्मी को मात देने के तरीकों की तलाश कर रहे होंगे। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अमेरिका में 2021 की गर्मी सामान्य से अधिक गर्म होगी, जिससे मौसम की तैयारी करते समय एयर कंडीशनर होना चाहिए। 




यदि आप अपने कमरे को ठंडा करने के लिए एक क्लासिक, किफायती विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो विंडो एयर कंडीशनर एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह एक विश्वसनीय विकल्प है जो विभिन्न आकारों के कमरे को ठंडा कर सकता है। नए मॉडल कम एसी शोर करते हैं और अधिक ऊर्जा-कुशल होते हैं


1. आपके कमरे का आकार
सही एसी आकार ढूँढना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बड़ी इकाई आपके कमरे से नमी को हटाने के लिए संघर्ष करेगी, जबकि एक छोटी इकाई गर्म गर्मी के दिनों में ठीक से ठंडा नहीं होगी। 

अपने कमरे के लिए विंडो एसी का सही आकार खोजने के लिए, आपको सबसे पहले शीतलन क्षमता पर विचार करना होगा, जिसे ब्रिटिश थर्मल यूनिट (बीटीयू) में मापा जाता है। विंडो एयर कंडीशनर ज्यादातर 5,000 से 25,000 बीटीयू में आते हैं। क्षेत्र के प्रत्येक वर्ग फुटेज के लिए आपको 20 बीटीयू की आवश्यकता होती है। 

पहला कदम अपने कमरे को मापना है
लंबाई x चौड़ाई = क्षेत्रफल

एक आयताकार कमरे, एल-आकार के कमरे, या टी-आकार के कमरे के क्षेत्र को मापने के लिए, आपको सबसे पहले कमरे की सबसे छोटी लंबाई और चौड़ाई को मापना होगा। मुख्य क्षेत्र में जाने के लिए उन्हें गुणा करें। फिर अपने कमरे में अलग-अलग स्थानों के क्षेत्र की गणना उनकी लंबाई और चौड़ाई को मापकर और उन्हें गुणा करके करें। अपने कमरे का कुल क्षेत्रफल जानने के लिए सभी क्षेत्रों को जोड़ें।  

2. अपनी विंडो का प्रकार निर्धारित करें
आपके पास खिड़की के प्रकार को समझना आवश्यक है क्योंकि विंडो एयर कंडीशनर हर विंडो प्रकार को फिट करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।

यदि आपके पास एक स्लाइडिंग विंडो या एक ख़िड़की है जो बाहर की ओर खुलती है, तो आप विंडो एयर कंडीशनर स्थापित नहीं कर सकते। एक डबल-हंग विंडो जिसमें एक ऊपरी फलक और निचला फलक होता है जो ऊपर और नीचे स्लाइड करता है, विंडो एयर कंडीशनर के लिए सबसे उपयुक्त है 

3. आपकी विंडो एसी की ऊर्जा दक्षता रेटिंग

अपने कमरे के लिए उपयुक्त इकाई चुनने के लिए, सही ऊर्जा दक्षता रेटिंग (ईईआर) पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। एक उच्च ईईआर संख्या हमेशा बेहतर होती है। विंडो एयर कंडीशनर के मामले में, ईईआर रेटिंग 8 से 12 तक होती है। ऊर्जा संरक्षण के लिए 10 या उससे अधिक की रेटिंग को आदर्श माना जाता है। 

4. विंडो ओरिएंटेशन
यदि आप दक्षिण या पश्चिम की ओर वाली खिड़की में विंडो एसी यूनिट स्थापित कर रहे हैं, तो इसे दिन के अधिकांश भाग के लिए सीधी धूप मिलेगी। एक विंडो एयर कंडीशनर, उस स्थिति में, अतिरिक्त गर्मी को संभालने में सक्षम नहीं होगा। इसके अलावा, तीव्र प्रत्यक्ष प्रकाश इकाई की दक्षता को लगभग 10% तक कम कर सकता है।

अपने विंडो एसी को पूर्व या उत्तर की ओर वाली खिड़की में स्थापित करने पर विचार करें जहां उसे कठोर धूप नहीं मिलेगी।

इसके अलावा, बारिश की दिशा पर विचार करें। क्या आपकी खिड़की प्राप्त करती है

 5. इन्सुलेशन की मात्रा
अपने कमरे में ठंडी या गर्म हवा को फंसाने और विंडो एसी स्थापित करते समय तेज हवाओं और बारिश से सुरक्षा के लिए इन्सुलेशन आवश्यक है। यदि आपकी खिड़की इकाई के आसपास अंतराल हैं, तो हवा निकल जाएगी, और बाहरी हवा कमरे में प्रवेश करेगी, जिससे आपका एसी कड़ी मेहनत करेगा और ऊर्जा दक्षता कम हो जाएगी।

आवश्यक इन्सुलेशन की मात्रा अंतराल की संख्या पर निर्भर करती है। इन्हें मोमबत्ती पकड़कर और एसी के चारों ओर घुमाकर पहचाना जा सकता है; अगर लौ टिमटिमाती है, 

निर्बाध स्थापना प्रक्रिया के लिए अपनी विंडो तैयार करने के लिए नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें:

1. अपनी खिड़की को साफ और निरीक्षण करें
खिड़की का अच्छी तरह से निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी स्थिति में है। खिड़की के फ्रेम के आसपास सड़ांध या किसी अन्य क्षति की जाँच करें। आपकी प्राथमिकता आवश्यक मरम्मत पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आप यूनिट स्थापित करने के बाद कोई समस्या नहीं ढूंढना चाहेंगे।

खिड़की को ठीक से साफ करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि आप सीजन के अंत तक इसे साफ नहीं करेंगे जब तक कि खिड़की से एसी यूनिट को हटाने और स्टोर करने का समय न हो।

2. खिड़की के चारों ओर अवरोधों को दूर करें
यदि आपकी खिड़की दासा पर सजावटी सामान या पौधे हैं, तो उन्हें हटाने का समय आ गया है। आप जितना हो सके क्षेत्र को साफ करना चाहेंगे ताकि विंडो एसी यूनिट स्थापित करते समय कोई रुकावट न हो। यदि आपने एक स्टॉर्म विंडो फ्रेम स्थापित किया है, तो इसे हटाने का भी समय आ गया है क्योंकि यह यूनिट के ओवरहैंगिंग हिस्से में हस्तक्षेप कर सकता है।

3. सर्किट पर लोड की जाँच करें
उस सर्किट पर लोड की जाँच करें जिसे आप अपनी विंडो एसी यूनिट के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यदि अन्य उपकरणों को भी उसी सर्किट में प्लग किया जाता है, तो हेअर ड्रायर जैसे साधारण उपकरण के साथ भी ट्रिप किए गए ब्रेकर या उड़ा हुआ फ्यूज होने की संभावना होती है। एक अलग सर्किट जो पूरी तरह से आपकी खिड़की एसी को शक्ति देगा, जोड़ा जाना चाहिए।


विंडो एसी यूनिट कैसे स्थापित करें?




यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपने ऊपर बताए गए सभी बिंदुओं की जाँच कर ली है, यह आपकी विंडो एयर कंडीशनर स्थापित करने का समय है!

सबसे पहले, अपने एयर कंडीशनर को बॉक्स से बाहर निकालें, निश्चित रूप से, और उन सभी उपकरणों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि एक पेचकश, शिकंजा, कोष्ठक, मापने वाला टेप और कैंची। अगला, बहुत महत्वपूर्ण, अपने सहायक को कॉल करें! प्रक्रिया के लिए आपको हाथों की एक अतिरिक्त जोड़ी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, उपयोगकर्ता पुस्तिका को पढ़ना न भूलें। आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप सब कुछ उसके अनुसार करें 


चरण 1: विंडो पर केंद्र को चिह्नित करें
अपनी खिड़की के निचले सैश को जहाँ तक वह जा सकता है, खींचो। अगला, खिड़की के आयामों को मापें और केंद्र को चिह्नित करें। केंद्र को चिह्नित करने से यह सुनिश्चित होगा कि साइड पैनल समान रूप से आपकी खिड़की के दोनों किनारों तक पहुंचें। अन्यथा स्थापित इकाई असमान और असममित दिखाई देगी।

चरण 2: मौसम पट्टी स्थापित करें
यदि आपके एसी निर्माता ने एक वेदरस्ट्रिप प्रदान की है, तो आने वाली हवा को अवरुद्ध करने के लिए इसे स्थापित करें जो विंडो एसी यूनिट को स्थापित या हटाते समय आपकी खिड़की को संभावित नुकसान से बचा सकती है।

चरण 3: साइड पैनल को विंडो एयर कंडीशनर से संलग्न करें
साइड पैनल को अपने एयर कंडीशनर पर स्लाइड करें और दिए गए स्क्रू का उपयोग करके उन्हें जकड़ें। सुनिश्चित करें कि आपने शिकंजा कस लिया है और गर्म हवा और प्रदूषकों को आपके घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए कोई अंतराल नहीं है।

चरण 4: अपने एसी को खिड़की में रखें
अपने सहायक की सहायता से, अपनी इकाई को उठाएं और इसे खिड़की में सुरक्षित रूप से डालें। उसके बाद, खिड़की को बंद कर दें, सुनिश्चित करें कि नीचे की खिड़की का सैश एसी पर पूरी तरह से बैठता है।

चरण 5: सैश को सुरक्षित करें और एल-ब्रैकेट स्थापित करें
विंडो सैश को गलती से उठाने से रोकने के लिए, आपको इसे सुरक्षित करने की आवश्यकता है। ऊपरी एसी केस के माध्यम से विंडो सैश में दो स्क्रू डालें। लकड़ी को विभाजित होने से रोकने के लिए, अपनी खिड़की के फ्रेम में जाने वाले शिकंजा के लिए पायलट छेद ड्रिल करें।

इसके बाद, एयर कंडीशनर को जगह पर रखने के लिए एल-ब्रैकेट को बाहर स्थापित करें। एल-ब्रैकेट को ऊपरी विंडो सैश से जोड़ने के लिए स्क्रू का उपयोग करें। यह निचले सैश को गलती से खुलने से रोकता है। 

नोट: आप सभी प्रकार की विंडो के साथ एल-ब्रैकेट का उपयोग नहीं कर सकते। यदि आपकी खिड़की एक विनाइल विंडो है, तो आप सैश और खिड़की के फ्रेम के शीर्ष के बीच रखने के लिए लकड़ी की स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 6: साइड पैनल को जकड़ें
इस चरण में, आपको उन साइड पैनलों का विस्तार करने की आवश्यकता है जिन्हें आपने शुरू में एयर कंडीशनर के साथ विंडो सैश ट्रैक पर स्थापित किया था। उसके बाद, उन्हें शिकंजा के साथ जगह में सुरक्षित करें।

चरण 7: अंतराल भरें
लगभग वहाँ! ऊपरी खिड़की सैश और निचली खिड़की सैश के बीच अंतराल को भरने के लिए फोम इन्सुलेशन का उपयोग करें। यदि आपका एसी फोम स्ट्रिप के साथ आता है, तो इसे काटें और जगह भरने के लिए इसका इस्तेमाल करें; अन्यथा, आप इसे अलग से खरीद सकते हैं।


#HVAC #ACRemote #UniversalACRemote #Smart #TemperatureControl #SmartDevice #AirConditioner #ACProblems #Troubleshooting *AC Installation in JAIPUR Find the best ✓AC Repair ✓AC Installation ✓ AC Un-Installation ✓AC Gas filling for ✓Split AC✓ Window AC in #Offices, #Shops, #Showrooms, #Hotels, #Buildings, #CommercialBuildings, #Flats, #Apartments, #Villas and other premises. Call/ Whatsapp : 8890936664






Comments

Popular posts from this blog

8 Different Types of Air Conditioners With Pros & Cons ( Jaipur, Rajasthan )

How to Tell if Home AC Compressor is Bad (Jaipur, RAjathan )

7 Tricks to Save Money on Air Conditioning ( Jaipur , Rajasthan )